UID Never Enable for DBT : PM Kisan PFMS bank Rejected - जानें क्या करने से आएगा 2000?

UID Never Enabled for DBT Meaning in hindi | PFMS / Bank rejection reason: uid never enable for dbt in hindi | How to activate DBT in Bank account | DBT enable Process

PM Kisan UID Never Enable for DBT Problem - क्या आपका भी पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने पर  Farmer record has been rejected by PFMS / Bank दिखाता है, और Reason - UID Never Enable for DBT बताता है ?

अगर हां तो यह लेख आपकी सहायता कर सकता है क्योंकि इस लेख में हमने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में हो रहे इस परेशानी UID Never Enable for DBT या UID disabled for DBT को कैसे ठीक करना है, इसके बारे में जानकारी दी है।

तो चलिए जानते हैं..

Farmer Record has been rejected by PFMS / Bank - क्यों हुए रिजेक्ट ?

पीएम किसान योजना के शुरू होने के पश्चात सभी किसान भाइयों को 2000 की किस्त साल में 3 बार मिल रहे थे। और इससे सभी किसान खुश भी थे। लेकिन बाद में सरकार के द्वारा इस योजना को किसान के लिए ज्यादा लाभकारी बनाने हेतु ईकेवाईसी का प्रावधान किया गया।

और ईकेवाईसी करने के पश्चात सरकार ने अकाउंट नंबर के बजाए आधार नंबर के द्वारा ही पैसे भेजना शुरू कर दिए।

परेशानी यहीं से शुरू हुई आनी की जिन भी किसानों का आधार नंबर उनके खाते से जुड़ा हुआ था और साथ ही डीबीटी एक्टिवेट किया हुआ था उनका पैसा उनके खाते में पहले की ही भांति आता रहा और जिन किसानों का डीबीटी इनेबल नहीं था उन किसानों का स्टेटस फार्मर रिकॉर्ड हाज बीन रिजेक्टेड बाय पीएफएमएस / बैंक (Farmer Record has been rejected by PFMS / Bank) दिखा रहा है।

आखिर PFMS है क्या ?

PFMS का फुल फॉर्म है - Public Financial Management System.

सरल शब्दों में कहें तो पी० एफ० एम० एस० के द्वारा ही डीबीटी के माध्यम से ही डायरेक्टली आधार नंबर के द्वारा लाभुकों के खाते में पैसे भेजे जाते हैं।

UID Never Enable for DBT : PM Kisan PFMS bank Rejected - जानें क्या करने से आएगा 2000?

PM Kisan PFMS/Bank Rejection Reason - UID Never Enable for DBT क्यों दिख रहा है ?

अगर आपका बेनिफिशियरी स्टेटस देखने पर UID Never Enable for DBT दिख रहा है तो उसका रीजन यह है कि आपका आधार तो आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है लेकिन उसमें डीबीटी एक्टिवेट नहीं है

और हमने ऊपर बताया कि पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए आपका आधार (NPCI Mapping for DBT Transfer) का आपके खाते से जुड़ा होना आवश्यक है।

UID Never Enable for DBT को कैसे ठीक करें ?

  • बहुत सारे बैंक के ऐसे हैं जो डीबीटी एक्टिवेट करने का ऑनलाइन सुविधा प्रदान करते हैं उनके अगर आपका नेट बैंकिंग है तो आप घर बैठे अपने आधार को अपने बैंक से एनपीसीआई मेपिंग डीबीटी ट्रांसफर के लिए कर सकते हो।
  • लेकिन बहुत सारे बैंक ऐसे भी हैं जो ऑनलाइन सुविधा प्रदान नहीं करते हैं या फिर नेट बैंकिंग नहीं रहने की अवस्था में आप ऑनलाइन इस समस्या का समाधान नहीं कर सकते हो।
  • तो ऐसी स्थिति में आपको एनपीसीआई मेपिंग फ़ॉर डीबीटी ट्रांसफर के लिए एक आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा और उसे भरकर अपने बैंक में जमा करना होगा।

फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हो।

तो इस तरह से आपका यूआईडी नेवर इनेबल फॉर डीवीटी की समस्या का समाधान हो जाएगा।

अगर बैंक वाले NPCI Mapping for DBT Transfer नहीं कर रहे हैं, तो क्या करें ?

  • अगर बैंक वाले आपका डीबीटी इनेबल नहीं कर रहे हैं या उनको समझ नहीं आ रहा है, तो उस स्थिति में आपको इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का एक खाता खुलवा लेना है।
  • और ऐसा इसलिए करना है क्योंकि हम सब जानते हैं, की पोस्ट ऑफिस का खाता आधार नंबर के द्वारा ही खुलता है। और ऐसा करने से आपका आधार डीबीटी के लिए लिंक हो जाएगा उस पोस्ट ऑफिस बैंक के साथ।
  • आनी की पीएम किसान का अगला क़िस्त जब भी आएगा तो आपका पैसा पोस्ट ऑफिस वाले बैंक में आ जाएगा बिना किसी परेशानी के।

और यह हंड्रेड परसेंट वर्किंग तरीका है, जो एक्सक्लूसिव आपको हमारे वेबसाइट पर मिल रहा है। तो बिना किसी देरी के इस तरीके को फॉलो करें और जल्द से जल्द अगली किस्त अपने खाते में पाए। 

निष्कर्ष - UID Never Enable for DBT के बारे में :

आपको हमारा आज का लेख (UID Never Enable for DBT : PM Kisan PFMS bank Rejected - जानें क्या करने से आएगा 2000) केसा लगा जरुरु बातएं और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हो और इस पोस्ट को जरूरतमंदों के साथ शेयर कर सकते हो ताकि वह भी अपना यूआईडी नेवर इनेबल फॉर डीवीटी समस्या का समाधान कर सके।  धन्यवाद!!

You May Read This : Aadhaar Number deseeded from NPCI Meaning.

Post a Comment