सीबीआई नेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

(CBI Net Banking) सीबीआई नेट बैंकिंग से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में।

CBI Net Banking: नमस्कार!! आज हम (Central Bank of India) CBI Net Banking  के बारे में बात करेंगे जिसमे सबसे पहले बात करेंगे की Internet Banking या Net Banking क्या होती है ?, कैसे हम  CBI Net Banking Online Registration या आवेदन कर सकते हैं ? और साथ ही जानेंगे की सीबीआई नेट बैंकिंग के फायदे क्या हैं ?

Table of Content :

अगर आप भी सीबीआई यूजर हो तो यह लेख सायद आपके लिए फायदेमंद हो क्यूंकि इसकी सहायता से आप सीबीआई इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकोगे। आप यहाँ ( FreeServiceHindi.com ) से लगभग सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हो, और हमसे जुड़ भी सकते हो हमारे फेसबुक पेज के द्वारा।

इंटरनेट बैंकिंग क्या है ? CBI Net Banking क्या है ?

अगर सरल शब्दों में बात करे तो यह बैंकिंग का ही एक प्रकार है जिसमे इसकी सेवा का आनंद का या इसका उपयोग हम घर बैठे अपने मोबाइल , टेबलेट , लैपटॉप या कंप्यूटर पर इंटरनेट की सहायता से बहुत ही आसानी से कर सकए हैं।  जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है Internet Banking मतलब बैंकिंग, इंटरनेट की सहायता से। और अगर आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के यूजर हैं तो CBI Net Banking का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, ऐसा कुछ नही है कि, कितनी ऐज चाहिए नेट बैंकिंग के लिए। इनटरनेट बैंकिंग की सहायता से आप किसी भी व्यक्ती विशेष को पैसे भेज सकते हो , अपने बैंक की स्टेटमेंट को चेक कर सक्तये हो। और जो फायदे हैं इंटरनेट बैंकिंग के वो आप निचे देख सकते हो।

CBI Net Banking Online Registration कैसे करे ?

  1. सीबीआई नेट बैंकिंग के आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको, central bank of india के द्वारा Net Banking  के फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।  आप चाहो तो यहाँ से भी डाउनलोड कर सकते हो या सीबीआई के ऑफिसियल वेबसाइट से भी कर सकते हो।
  2. अब आपको सीबीआई नेट बैंकिंग के फॉर्म को ध्यान से भरना है, और फिर आपको इस Net Banking के Download किये गए फॉर्म को CBI Bank Branch में जाकर आपको जमा कर देना है, जिस बैंक अधिकारी को आप Net Banking का फॉर्म जमा करेंगे वो आपको एक यूजर आईडी ( User Id ) देंगे।
  3. अब आपको Central Bank of India Login Page पर जाकर Login करने के लिए Login Password Generate करना होगा जिसे इस लिंक पर जाकर कर सकते हो, Login Password Generate करने के लिए लिंक पर जाकर Online Password पर क्लिक करना है। 
  4. नया पेज खुलेगा जिसमे आपको बैंक अधिकारी द्वारा दिया गया User Id और अपने बैंक कहते में Registered Mobile Number को एंटर करने के बाद generate पर क्लिक कर देना है, फिर आपके Registered Mobile Number पर जो OTP आएगा उसे एंटर कर देना है। 


तो इस तरह से आपने अपना CBI Online Internet Banking Registered कर लिया। अभी सिर्फ आपने CBI Net Banking Activate किया है है. अब आपको Transaction करने के लिए Transaction पासवर्ड की जरुरत पड़ेगी। क्योंकि बिना Transaction  Password के आप कोई भी Online Transaction नहीं कर सकते। तो हलिये जानते है की कैसे हम CBI Net Banking के Transaction  Password generate करते हैं। 



CBI Net Banking Transaction Password Generate करने का Process क्या है ?

सबसे पहले आपको Central Bank of India Online Internet Banking के Login Page पर जाना है। आप चाहो यहाँ क्लिक कर भी सीबीआई नेट बैंकिंग पेज में विजिट  कर सकते हो।
Click Here To Visit Central Bank of India Online Internet Banking Login Page


Central Bank of India Online Internet Banking,cbi-net-banking

अब आपको Login बटन पर क्लिक करना है। सरे प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आपको अपना User id  एवं Password को डालकर Login कर लेना है।

Login करने के बड्ड आपको Home पेज पर upper corner पर आपको Generate Transaction Password, अब आपको उसपर क्लिक कर अपने सरे डिटेल्स भरने के बाद Generate  कर लेना है।

तो इस तरह से आपने CBI Internet Banking के लिए Transaction Password Generate कर लिया और सीबीआई नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें यह भी जान लिया ।  

सीबीआई नेट बैंकिंग इस्तेमाल करने  के फायदे क्या हैं ?

अगर देखा जाये तो इंटरनेट बैंकिंग के बहुत  सारे  फायदे हैं, सबसे  पहले तो हमे इसपर किसी भी दूसरे व्यक्ती पर निर्भर नहीं होना पड़ता है। 


नेट बैंकिंग या CBI Net Banking के द्वारा हम आसानी से घर बैठे किसी भी व्यक्ती विशेष को, किसी भी कार्य हेतु पैसे  भेज सकते हैं 


CBI Net Banking के द्वारा हम अपने Bank Account की Statement को घर बैठे चेक कर सकते हैं।  यानी की हमे बैंक ब्रांच में जाकर लम्बे लाइन में खड़े होने की आवश्यकता नहीं होगी, अपने पासबुक को प्रिंट करने के लिए।

 
CBI Net Banking की सहायता से आप लगभग  सभी प्रकार की Transaction  कर सकते हो। आईएमपीएस , नेफ्ट या कोई और हो। कई बार ऐसा होता है की हमे बहुत ही जरूरी किसी व्यक्ती को किसी कार्य के लिए तुरंत पैसे भेजने होते हैं लेकिन बैंक के चक्कर में बहुत समय की बर्बादी हो जाती है। CBI  Net Banking की सहायता से इससे निजात मिलेगी। 



निष्कर्ष, सीबीआई नेट बैंकिंग के बारे में  :

में आशा करता हूँ की आप इस पोस्ट "Central Bank of India Net Banking के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं" को पढ़कर CBI  Net Banking से  जुडी सारी जानकारी मिल गयी होगी जैसे की सीबीआई नेट बैंकिंग क्या है ?, सीबीआई नेट बैंकिंग के लिए Transaction Password कैसे Generate करें , सीबीआई नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें,सीबीआई  नेट बैंकिंग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे, central bank of india net banking kaise kare, cbi net banking kaise use kare, सेंट्रल बैंक यूजर आईडी कैसे ले , सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया इंटरनेट बैंकिंग के फायदे काया है, cbi net banking online registration का सही तरीका क्या है, online cbi net banking login कैसे करे ? 


लगभग सारी जानकारी को यहाँ  देने की कोसिस की है फिर भी अगर कुछ छूट गयी हो तो आप हमे बताएं। 


अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो निचे कमेंट कर जरूर बताये।  और इस  जानकारी ने अगर आपकी  मदद की है तो इसे जरुरतमंदो तक जरूर पहुचाये शेयर करके।


You May Interested in: Bank of India Net Banking के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें


Post a Comment