BOI Online Banking के लिए Registration कैसे करें ?

BOI Net Banking Online Registration

BOI Online Banking: नमस्कार आज हम (Bank of India) BOI Online Banking  के बारे में बात करेंगे जिसमे सबसे पहले बात करेंगे की Internet Banking क्या होती है ?, कैसे हम  BOI Net Banking Online Registration या आवेदन कर सकते हैं ? और साथ ही जानेंगे की बैंक ऑफ़ इंडिया ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग के फायदे क्या हैं ?



इंटरनेट बैंकिंग ( Internet Banking ) क्या होता है ? या BOI Net Banking Online क्या है ?
अगर सरल शब्दों में बात करे तो यह बैंकिंग का ही एक प्रकार है जिसमे इसकी सेवा का आनंद का या इसका उपयोग हम घर बैठे अपने मोबाइल , टेबलेट , लैपटॉप या कंप्यूटर पर इंटरनेट की सहायता से बहुत ही आसानी से कर सकए हैं।  जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है Internet Banking मतलब बैंकिंग, इंटरनेट की सहायता से। और अगर आप बैंक
ऑफ इंडिया के यूजर हैं तो BOI Net Banking का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, ऐसा कुछ नही है कि, कितनी ऐज चाहिए नेट बैंकिंग के लिए। इनटरनेट बैंकिंग की सहायता से आप किसी भी व्यक्ती विशेष को पैसे भेज सकते हो , अपने बैंक की स्टेटमेंट को चेक कर सक्तये हो। और जो फायदे हैं इंटरनेट बैंकिंग के वो आप निचे देख सकते हो।

BOI Net Banking Online Registration के लिए जरूरी चीज़ें, जो आपके पास होनी चाहिए।

ये कुछ जरूरी लिस्ट हैं जो की आपके पास होनी चाहिए बैंक ऑफ़ इंडिया नेट बैंकिंग  के लिए आवेदन करने से पहले। अगर ये निचे बताई गयी चीज़ें आपके पास मौजूद है तो आप BOI Net Banking में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए तैयार हो और  आसानी से ऑनलाइन रेगिस्ट्रशपन भी कर पाओगे।
  • बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • बैंक ऑफ़ इंडिया एटीएम कार्ड


BOI Net Banking Online Registration  कैसे करें ?

Bank of India Internet Banking  ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने  के लिए सबसे पहले आपको बैंक ऑफ़ इंडिया के ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करना है।

वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद आपको दाहिने साइड पर इंटरनेट बैंकिंग का ऑप्शन दिखेगा जिसमे और भी सूबोपशंस दिखेंगे आपको अपने अनुसार ओप्तिओंस को चुन लेना है। जैसे की मन लीजिये बैंक ऑफ़ इंडिया के रिटेल के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना है तो आपको रिटेल को चुन लेना है।

अगर आपके लिए ऊपर दिया गया लिंक काम नहीं कर रहा है तो आप लिंक का प्रयोग कर सकते हैं -

https://starconnectcbs.bankofindia.com/BankAwayRetail/(S(gmstm3mdokfm5s55enndym45))/web/L001/retail/jsp/user/RetailSignOn.aspx?RequestId=20322035

( और अगर आप पहले से रजिस्टर्ड हो और   लॉगिन करना है तो आप रिटेल को चूसे करके अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर आप लॉगिन कर सकते हो और (Bank of India) BOI Net Banking का आनंद ले सकते हो। )

रिटेल को चुनने के बाद आपको वहाँ  वेलकम टू बैंक ऑफ़ इंडिया इंटरनेट बैंकिंग सर्विस, और उसके निचे आपको "New User" का ऑप्शन दिखेगा।
BOI Net Banking


जैसे ही आप नई यूजर पर क्लिक करोगे उसके बाद एक न्यू पेज  खुलेगा जिसमे आपसे Account Number और Registered Mobile Number एंटर करने को कहा जायेगा। दोनों एंटर करने के बाद नीछे दिख रहे Captcha Code को एंटर कर "Continue " पर क्लिक कर देना है।
BOI Net Banking


अब आपके Registered Mobile Number पर OTP प्राप्त होगा जिसे वह निर्देशित जगह पर एंटर कर "Continue" कर देना है।



अब नेक्स्ट स्टेप में आपको  Debit-Cum-ATM Card Number, Debit-Cum-ATM Card Expiry Date  , Debit-Cum-ATM Card Pin  एंटर करना है। और फिर से Continue पर क्लिक करना है।

अगले स्क्रीन में आपसे कुछ Terms & Conditions को एक्सेप्ट करने को कहा जायेगा , आप चाहे तो पढ़ सकते हैं और फिर उसे एक्सेप्ट कर प्रोसीड हो जाना है।

अगले स्टेप में आपसे Login Password  सेटअप करने को कहा जायेगा , जहाँ पर आपको लॉगिन पासवर्ड को Choose करने के बाद उसे फिर से दोबारा निचे डालकर Confirm कर देना है।

आपका बैंक ऑफ़ इंडिया इंटरनेट बैंकिंग (Bank of India, BOI Net Banking) Online Registration Sucessful हुआ।  अब आप आसानी से लॉगिन कर अपना Transaction Password Request कर , अपने Account से सभी ट्रांसक्शन का आनंद ले सकते हैं।  और अगर आप ट्रांसक्शन्ज़ पासवर्ड नहीं लेना चाहते हैं फिर भी आप आसानी से लॉगिन कर अपने ट्रांसक्शन वगेरा चेक कर सकते हैं।

BOI Online Banking use करने  के फायदे क्या हैं ?

अगर देखा जाये तो इंटरनेट बैंकिंग के बहुत  सारे  फायदे हैं, सबसे  पहले तो हमे इसपर किसी भी दूसरे व्यक्ती पर निर्भर नहीं होना पड़ता है। 

नेट बैंकिंग या BOI Online Banking के द्वारा हम आसानी से घर बैठे किसी भी व्यक्ती विशेष को, किसी भी कार्य हेतु पैसे  भेज सकते हैं 

BOI Net Banking Online के द्वारा हम अपने Bank Account की Statement को घर बैठे चेक कर सकते हैं।  यानी की हमे बैंक ब्रांच में जाकर लम्बे लाइन में खड़े होने की आवश्यकता नहीं होगी, अपने पासबुक को प्रिंट करने के लिए। 

BOI Online Banking की सहायता से आप लगभग  सभी प्रकार की Transaction  कर सकते हो। आईएमपीएस , नेफ्ट या कोई और हो। कई बार ऐसा होता है की हमे बहुत ही जरूरी किसी व्यक्ती को किसी कार्य के लिए तुरंत पैसे भेजने होते हैं लेकिन बैंक के चक्कर में बहुत समय की बर्बादी हो जाती है। BOI Net Banking की सहायता से इससे निजात मिलेगी। 


Conclusion:
में आशा करता हूँ की आपको  BOI Online Banking से जुडी सारी जानकारी आपको दे पाया हूँ।  जैसे कि BOI net Banking online  kya hai, BOI Internet Banking Online Registration के लिए जरूरी चीजें क्या क्या है? और Boi online Banking रेजिस्ट्रेशन प्रोसेस के साथ ही इसके फायदे के बारे में भी बताया है। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो निचे कमेंट कर जरूर बताये।  और इस  जानकारी ने अगर आपकी  मदद की है तो इसे जरुरतमंदो तक जरूर पहुचाये शेयर करके।

You May Read: Bank of India Customer Care Number.

Tags- boi online, online boi, boi online banking, boi net banking online registration, boi net banking online, boi online login process, boi net banking  

2 comments

  1. Sunil kumar
  2. Chetlal shing