PM Kisan Payment Processed but not Received - इस समस्या का समाधान कैसे करें ?

PM Kisan Problem Solution  - नमस्कार!! आज हम बात करेंगे पीएम किसान योजना में आ रहे समस्या (PM Kisan Payment Processed but not Received) के बारे में।

बहुत सारे किसान भाई परेशान हैं क्योंकि जब वे अपना पीएम किसान बेनेफिसिएरी स्टेटस चेक कर रहे हैं, तो उनके क़िस्त का Status- Payment Processed दिख रहा है। लेकिन 14वीं किस्त का पैसा उनके खाते में नहीं आया है।

अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ कर आप अपने समस्या के समाधान से जुड़ी जानकारी पा सकते हो।

PM Kisan Payment Processed but not Received - इस समस्या का समाधान कैसे करें ?

तो चलिए शुरू करते हैं..

PM Kisan Payment Processed Meaning in Hindi :

पीएम किसान पेमेंट प्रोसैस्ड का मतलब है - पीएम किसान योजना का पैसा सरकार की ओर से भेज दिया गया है।

अगर सरल शब्दों में कहें तो सरकार ने पीएम किसान योजना की आगली किस्त का पैसा आपके खाते में डाल दिया है। इसके बाद भी अगर पैसा आपके खाते में नहीं आता है तो आप नीचे दिए गए जानकारी को पढ़ सकते हो।

PM Kisan Payment Processed but not Received - इस समस्या का समाधान कैसे करें ?

बहुत सारे किसान भाई इस समस्या का सामना कर रहे हैं कि जब वे अपना beneficiery स्टेटस चेक कर रहे हैं, तो Status- Payment Processed दिख रहा है लेकिन १४वीं  किस्त का पैसा उनके खाते में नहीं आया है।

और इस समस्या का सामना ज्यादातर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक वाले किसान कर रहे हैं।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक वाले भी बहुत सारे किसान ऐसे हैं जिनको पीएम किसान योजना के १४वीं  किस्त पैसा प्राप्त हो गया है। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिनके खाते में पैसा नहीं आया है।

(UPDATE- सभी किसान भाई, जिनका पैसा IPPB में 27 जुलाई को नही आया था, उनका पैसा 28 जुलाई को आ गया है।)

जिनका पैसा Payment Processed के बाद भी नहीं आया है, वे किसान क्या करें ?

जिन किसानों का पैसा पेमेंट प्रोसेस होने के बाद भी नहीं आया है, उनको घबराने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि अगर वहां से पेमेंट प्रोसेस हुवा है तो पैसा आपके खाते में आएगा ही आएगा।

बस आपको यह कंफर्म कर लेना है कि आपका खाता चालू है या नहीं, अगर आपका खाता चालू है। तो इसके बाद आपको निश्चिंत हो जाना है।

इसके बाद भी पीएम किसान योजना का पैसा जारी करने के 4 से 5 दिनों के बाद पीएम किसान की वेबसाइट पर पेमेंट स्टेटस अपडेट किया जाता है, कि आपके इस किस्त का पैसा आपके  किस खाते में भेजा गया है।

अगर यह डाटा अपडेट नहीं होता है और आपका स्टेटस पेमेंट प्रोसेस जी रह जाता है, तो आपका पैसा अगले क़िस्त के दौरान आपको मिल जाएगा।

 निष्कर्ष -

मैं आशा करता हूं इस लेख (PM Kisan Payment Processed but not Received - इस समस्या का समाधान कैसे करें ) को पढ़ने के बाद आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आ रहे समस्या समाधान के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं। साथ ही  हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ना ना भूलें। धन्यवाद!!

1 comment

  1. When pm kisan reject....what can I do...?