Google Map पर अपने दुकान या घर का Address कैसे डालें ?

Hello Readers !! आज हम आपको बताने जा रहे हैं की कैसे आप अपने दुकान (Shop) या घर का पता (Address ) को Google Map पर add कर सकते हो या डाल सकते हो।  कई बार आपके भी मन में सवाल उठता होगा की क्या हम वाकई में अपने घर या दुकान का पता गूगल मैप पर डाल  सकते हैं, तो आपके सवाल का जवाब है हाँ !! आप अपना पता Google Map पर जोड़ सकते हो, और अगर आपको नहीं पता कैसे तो आपको हम यहाँ सारे  स्टेप्स बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप बहुत ही आसानी से अपना एड्रेस को google map पर जोड़ सकते हो।

Related Post: You can Locate Nearest Paytm KYC Centre on Google Map.?


Google Map Use करने के फायदे :
पहले क्या होता था की कहीं भी जाने के लिए हमे जगह - जगह लोगों से पूछना पड़ता था की हमे इस जगह पर जाना है, कितना दूरी पर है ये जगह यहाँ से? किधर से जाना होगा ? कैसे जाना होगा ? यातायात की क्या सुविधा है वहां पर ?  पहले हमे इन सब मुश्किलों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब हमे इन सब चीज़ों की चिंता करने की तनिक भी जरुरत नहीं है क्यूंकि हम सब Google Map की  सहायता से  कहीं  भी जाने से पहले हम उस जगह के सरे सुविधावों का पता पहले कर सकते हैं।  क्यूंकि Google Map के पास सरे Data  उपलब्ध हैं।

ये भी पढ़ें : Flight Ticket की ऑनलाइन बुकिंग कैसे करते हैं ?

और ऐसे Internet  वाले Digital  ज़माने में आपके दुकान या आस - पास का पता Google Map पर उपलब्ध ना हो तो आप सोच सकते हो आप कई फायदे से चूक जा रहे हो। इसलिए हम आपको निचे जो तरीके बताने जा रहें है उसकी सहायता से आप बहुत ही आसानी से Google Map पर Missing Place  को ऐड (Add) कर पाओगे चाहे वो Home, Restaurent, School, Cafe, Shopping Centre, Bar, Supermarket, Clothing Shop, Homewares Store, Electronics Retail and Repair shop, Hospital, Bank, Supermarket, Fitness Centre, Physician, Petrol Pump, ATM, Corporate Office, Chemist, Hotel, Museum, Cinema, या फिर  Nightclub. हो आप बहुत ही Simple  तरीके से ऐड कर पाओगे।


Mobile Phone की सहायता से Google Map पर अपने दुकान (Shop) या  घर (Home) का पता कैसे ऐड (Add) करें ?

आज कल के इस ज़माने में तो मोबाइल फ़ोन लगभग  सबके हाथ में आ गया है। और देखा जाये तो ये सही भी है क्यूंकि सभी को updated रहना भी जरूरी है। तो चलिए बात करते हैं Google Map में एड्रेस को ऐड करने के तरीके के बारे में ;


Steps To Add Address On Google Map:

सबसे पहले तो आपके मोबाइल फ़ोन में Google Map की App  को Install करना है। (अगर आपके फ़ोन में Google Map की एप्प  पहले से इनस्टॉल है तो, इस स्टेप को छोड़ दें )

App  Install हो जाने के बाद Google Map App को ओपन कर लेना है, App  बाद आपको बाएं साइड सबसे ऊपर कोने में तीन डेस पर क्लिक  करना है , जैसा  निचे दिए Screenshot  में देख सकते हो। ( Exact Location ऐड करने के लिए आप अपने मोबाइल फ़ोन की लोकेशन को On कर लें और Satellite मोड को ों कर लें )
add-your-address-home-shop-on-google-map, Google Map पर अपने दुकान या घर का Address कैसे डालें ?

क्लिक करने के  सामने बहुत सरे ओप्तिओंस दिखेंगे जिसमे से आपको Add a Missing Place पर क्लिक करना है जैसा की आप निचे दिखाए Screenshot में भी देख सकते हो।
Google Map पर अपने दुकान या घर का Address कैसे डालें ?

Add a Missing Place पर क्लिक करने के बाद एक पेज ओपन होगा जिसमे आपसे ये सब चीज़े एंटर करने को कही जाएगी, जैसे की Place name, उसके बाद Address जिसमे की आपको Mark on Location पर क्लिक कर आपको अपने दूयकन की बिल्डिंग को पहचान कर उसके ऊपर लेकर आपने है , ताकि एक्सएक्ट लोकेशन सेट हो सके।
Google Map पर अपने दुकान या घर का Address कैसे डालें ?

इसके  साथ ही आपको अपने एड्रेस या  की Category को Select करना है। की वो एड्रेस किस चीज़ की जैसे की वो Home, Restaurent, School, Cafe या किसी और चीज़ की है।

इसके साथ ही अगर आप शॉप की और भी डिटेल्स जैसे की Phone , hours , website या photos भी ऐड कर सकते हो चाहो  तो।

सभी डिटेल्स डालने के बाद आपको ऊपर दिखाए Arrow  पर क्लिक कर देना है। जैसा की निचे दिखाया गया है।
Google Map पर अपने दुकान या घर का Address कैसे डालें ?

तो इस तरह से आपने अपने एड्रेस को Google Map पर ऐड कर लिया चाहे वो Shop, Home का हो या किसी और चीज़  का।

Final Words :
में आशा करता हूँ की आपको इस पोस्ट (Google Map पर अपने दुकान या घर का Address कैसे डालें ?) को पढ़कर  Google Map पर अपना पता ऐड करने का तरीका मालूम हो गया होगा चाहे वो आपके घर का पता हो या आपके दुकान का। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो निचे कमेंट कर जरूर बताएं।

Tags:- "appandukan", "google map me address kaise dale", "google map me apna address kaise dale"

Post a Comment