Monday, 5 November 2018

Call Divert क्या है? इसे कैसे Activate और Deactivate करते हैं ?

Call Divert or Call forwarding in Mobile Phones:
call-divert-or-call-forwarding-explained

नमस्कार !! आज हम बात करेंगे की Call forwarding या Call Divert क्या है? इसके साथ ही आप जान पाएंगे की  Call forwarding को कैसे activate करते हैं ? कैसे Deactivate यानि की कैसे हम इसको बंद कर सकते हैं ? आखिर  हैं फायदे क्या हैं Call Forwarding या Call Divert Service  के  ??
तो बिना समय गवाए चलिए शुरू करते हैं और  जानते हैं की क्या मतलब है कॉल फॉरवार्डिंग या कॉल डाइवर्ट सर्विस के ?


Call  Forwarding या Call Divert क्या है ?

कॉल फॉरवार्डिंग या कॉल डाइवर्ट बहुत ही अच्छी सर्विस है जिसके जरिये आप अपने मोबाइल नंबर पर आने वाले कॉल को आसानी से किसी  दूसरे मोबाइल नंबर पर forward यानि की हस्तांतरित कर सकते हो। जिससे होगा ये की जब कोई व्यक्ती आपके नंबर पर कॉल करेगा तो उस व्यक्ती का कॉल आपके नंबर पर ना आके आपके द्वारा फॉरवर्ड किये गए दूसरे  नंबर पर जायेगा।

** उदाहरण के लिए मान लीजिये आपके दो मोबाइल फ़ोन्स है पहला फ़ोन है A और दूसरा मोबाइल फ़ोन है B. अगर आप फ़ोन A का सभी  कॉल फॉरवर्ड कर देते हो  फ़ोन B में तो , अगर कोई भी व्यक्ती अगर आपके फ़ोन A वाले नंबर पर कॉल करता है तो वो सभी कॉल आपके फ़ोन B में प्राप्त होगा।


Call  Forwarding या Call Divert में भी बहुत सारे Conditions  होते हैं, जो की निम्नांकित है।

अगर आप भी कॉल फॉरवार्डिंग कंडीशंस को एक्टिवटे करना चाहते हैं तो निचे कुछ कंडीशंस दिए गए है जो आपको यह समझने में मदद करेगा की आपको किस कंडीशंस के लिए कॉल फॉरवार्डिंग या कॉल डाइवर्ट को एक्टिवटे करना है, तो आइये है:

Always Forward : सबसे पहला कंडीशंस आता है ऑलवेज फॉरवर्ड का जिसका मतलब है की आप हमेशा के लिए अपने कॉल को किसी  नंबर पर फॉरवर्ड करना चाह  रहे हो (आप जब चाहो इसको बंद कर सकते हो ), अगर आप भी अपने नंबर से किसी नंबर पर हमेशा के लिए कॉल को  फॉरवर्ड करना चाह रहे हो तो ये कंडीशन आपके लिए बहुत ही अव्छा है।

Forward When Busy : इसके बाद आता है फॉरवर्ड व्हेन बिजी, इसका मतलब है की जब आप बिजी हो तो आप  अपने नंबंर पर आने वाले कॉल को किसी पर्टिकुलर नंबर पर फॉरवर्ड कर सकते हो। यह कंडीशन आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है अदि आप कही कार्य में  बिजी हो, तो आप सरे कॉल को किसी नंबर पर फॉरवर्ड कर सकते हो , अदि आप चाहो तो।

Forward When Unanswered : ये कंडीशन बहुत ही अच्छा है अदि आप अपने नंबर पर आने वाले वाले कॉल को रिसीवन   नहीं करना चाह  रहे हो तो। ये कंडीशन  वर्क करेगा, मतलब आपके नंबर पर आने वाले कॉल को जब आप रिसीव नहीं कर पा रहे हो तो, जैसे ही पहले बार कॉल को रेकैवे नहीं करोगे तो ये दुसय बार आटोमेटिक आपके फॉरवर्ड किये गए नंबर पर कॉल चला जायेगा।

Forward When Unreachable : और फिर आता है फॉरवर्ड व्हेन unreachable, अगर इसको एक्टिवटे करके रखते हो तो जब आपका नंबर नेटवर्क छेत्र से बहार होगा यानि की जब आपके नंबर पर नेटवर्क नहीं रहेगा तो आपके नंबर पर आने वाले सभी कॉल्स, आपके द्वारा फॉरवर्ड कजिये  पर जायेंगे।

** यह सर्विस आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है अदि आप कही बहार या अपने गांव जा रहे हो और वह पर किसी सिम नेटवर्क न ेहता हो तो अप्प उस नंबर के सरे कॉल्स को अपने नंबर पर फॉरवर्ड करके रख सकते हो। तो  ऐसे में जब आप गाँव  ज्जाओ तो सरे कॉल्स आपके नेटवर्कतक रहमने वाले नंबर पर आये।


आपने तो कॉल फॉरवार्डिंग के सरे कंडीशंस के बारे में जान लिया, चलिए अब जानते हैं की कैसे हम कॉल फॉरवार्डिंग को कैसे एक्टिवटे एवं डीएक्टिवेट करते हैं ?



Call Forwarding या Call Divert  को  कैसे Activate करतये हैं ?


कॉल फॉरवार्डिंग या कॉल डाइवर्ट को एक्टिवटे करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन के उस बटन या अप्प्स को ओपन करना है जिसका उपयोग अप्प किसी भी व्यक्ती को कॉल करने के लिए उपयोग करते हो, और उस एप का नाम है "Phone ".

इस एप को ओपन करने के बाद ऊपर में दाहिने साइड कार्नर पर "More " का ऑप्शन दिखेगा आपको उसपर क्लिक करना है। जैसे ही क्लिक करोगे आपको तीसरे नंबर पर "Setting " का ऑप्शन दिखेगा आपको उसपर क्लिक कर देना है। जैसे ही क्लिक करोगे आपको बहुत सरे ओप्तिओंस दिखेंगे जिसमे से आपको " More Setting " पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप " More Setting " पर क्लिक करोगे आपके सामने बहुत सरे ऑप्शन्स ऑप्शन्स दिखेंगे, जिसमे से आपको दूसरे नंबर वाले " Call Forwarding " को चूसे कर लेना है।  जैसे ही चूज करोगे आपसे पूछा जायेगा की आप "Voice Call " को फॉरवर्ड करना चाह  रहे हो या " Video Call " को। जैसे की में मन लेता हूँ की आपको वौइस् कॉल को डाइवर्ट करना है, तो जैसे ही आप वौइस् कॉल पर क्लिक करोगे आपसे पूछा जायेगा की आप कोण से कंडीशंस में कॉल को फॉरवर्ड करना चाह रहे हो (कंडीशंस को हमने उदहारण के साथ बताया है, ऊपर में)

तो आप अपने फायदे और सिचुएशन  के अनुसार उस कंडीशन को चुन लेना है। और फिर उस कंडीशन को टच करने पर  नंबर पूछा जायेगा कली ास्प किस नंबर पर कॉल को फॉरवर्ड करना चाह  रहे हो। आपको जिस नंबर पर कॉल को फॉरवर्ड करना है आपको उस नंबर को दाल कर "इनेबल" कर देना है।

इस तरह से आपने आपने मोबाइल फ़ोन में Call   Waiting या Call Divert  सर्विस को एक्टिवटे कर लिया है।



Call Forwarding या Call Divert  को  कैसे Deactivate  करते हैं ?


कॉल फॉरवार्डिंग या कॉल डाइवर्ट को डीएक्टिवेट  करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन के उस बटन या अप्प्स को ओपन करना है जिसका उपयोग अप्प किसी भी व्यक्ती को कॉल करने के लिए उपयोग करते हो, और उस एप का नाम है "Phone ".

इस एप को ओपन करने के बाद ऊपर में दाहिने साइड कार्नर पर "More " का ऑप्शन दिखेगा आपको उसपर क्लिक करना है। जैसे ही क्लिक करोगे आपको तीसरे नंबर पर "Setting " का ऑप्शन दिखेगा आपको उसपर क्लिक कर देना है। जैसे ही क्लिक करोगे आपको बहुत सरे ओप्तिओंस दिखेंगे जिसमे से आपको " More Setting " पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप " More Setting " पर क्लिक करोगे आपके सामने बहुत सरे ऑप्शन्स ऑप्शन्स दिखेंगे, जिसमे से आपको दूसरे नंबर वाले " Call Forwarding " को चूसे कर लेना है।  जैसे ही चूज करोगे आपसे पूछा जायेगा की आप "Voice Call "  फॉरवर्ड कोबंद करना चाह   रहे हो या " Video Call " को। आपने जिस भी कॉल फ़ॉरवर्डिंड को एक्टिवटे किया था सामने आपको दिखेगा की आपने किस नंबर पर कॉल को फॉरवर्ड किया हुआ है ?

तो आप अपने  उस कंडीशन को चुन लेना है। और फिर उस कंडीशन को टच करने पर  आप देखेंगे की उसके सामने आपको डिसएबल का ऑप्शन दिखेगा, आपको बस डिसएबल कर देना है।

इस तरह से आपने आपने मोबाइल फ़ोन में Call   Waiting या Call Divert  सर्विस को डीएक्टिवेट कर लिया है।

Queries Solved :
Call Forwarding क्या है ?
Call Forwarding Conditions क्या क्या है ?
Call Forwarding Conditions के क्या क्या Uses है ?
Call forwarding को कैसे  Activate करते हैं ?
Call forwarding को कैसे  Deactivate करते हैं ?



निष्कर्ष;
में आशा करता हूँ कि आपको सारी बाते बता पाया हुँ, की Call forwarding या Call Divert क्या है? इसके साथ ही की  Call forwarding को कैसे activate करते हैं ? कैसे Deactivate यानि की कैसे हम इसको बंद करते हैं ? और इसके फायदे क्या हैं ये भी हमने जाना। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे जरूर बतायें नीचे कमेंट करके। और अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे जरूरतमंद तक जरूर पहुचायें।

No comments:

Post a Comment