Google पर अपनी Photos कैसे डालें ?

Google पर अपनी Photos कैसे अपलोड करें ?

आपने बहुत सरे लोगों से सुना होगा  की गूगल पर मेरा नाम सर्च करो मेरा फोटो आ जायेगा। और अगर आपने ये सुना होगा तो, आपके मन में ये जरूर ख्याल आया  होगा की हम गूगल पर अपनी फोटो को कैस डालें ?

और अगर आपके मन में ये सवाल कभी भी आया होगा तो अब टेंशन लेने की जरुरत नहीं है क्यूंकि हम आपके सवाल का जवाब आज देने जा रहे हैं।
Google पर अपनी Photos कैसे upload करें ?, Google पर अपनी Photos कैसे डालें ?
Google पर  Photos कैसे डालें ?

और ऐसा सवाल तो नार्मल है क्यूंकि हर किसा का ख्वाहिस होता है की हमारी भी जान पहचान बढे और जब भी लोग ऑनलाइन मेरे बारे में गूगल पर  सर्च करे तो मेरा फोटो गूगल पर आये। तो चलिए अब जानते है की गूगल पर अपनी फोटोज को कैसे डालें ?

सबसे पहले आपको बता दूँ की आप गूगल पर अपनी फोटो को नहीं दाल  सकते क्यूंकि गूगल एक सर्च इंजन है, जो की दूसरी blogs, websites, Social Sites को क्रॉल करके ही गूगल सर्च में रिजल्ट दिखते हैं।

और अगर आपको भी अपने फोटो को गूगल सर्च रिजल्ट में  दिखने  हैं तो आपको भी blog, websites या Social Media Sites में अपने फोटोज को निचे बताये तरीके को फॉलो करके अपलोड करने है।

चलिए अब जानते है कैसे हम आसानी से गूगल सर्च रिजल्ट में अपनी फोटो को दिखा सकते हैं, जब कोई हमारे नाम को गूगल में सर्च करता  है । /


Google पर अपनी Photos कैसे डालें ? [ पहला तरीका ]

गूगल सर्च रिजल्ट में अपनी फोटोज दिखने के लिए पहले  तरिके का बात करें तो आप social sites पर अपनी फोटोज को अपलोड कर आप सर्च रिजल्ट में अपनी फोटो को दिखा सकते हो, चाहे वो Facebook , Twitter , Instagram या कुछ और हो ।

लेकिन उसके लिए कुछ तोर - तरिके  होते हैं, जिसे फॉलो करने के बाद आपको फोटोज को अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स में डालने होते हैं, जिसके बाद ही आपकी फोटो गूगल पर दिखाई देगी। और वो तोर - तरीके क्या हैं उसके बारे में हम अभी बात करेंगे।

सोशल साइट्स अपने फोटो को कैसे अपलोड करें, ताकि वो गूगल सर्च में दिखे ?

Social Media Sites जैसे की Facebook , Twitter , Instagram पर जब भी आप अपनी फोटो को अपलोड कर रहे हो, आपको अपलोड करने से पहले अपनी फोटो का नाम को चेंज करना है।

फोटो का नाम चेंज करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फाइल मैनेजर में जाकर फोटो वाली  फाइल को ओपन करके जिस फोटो को  अपलोड करना हो, उसको Rename करना है।

जब आपके फोटो का नाम चेंज हो जाये तो आपको उसी फोटो को अपने Facebook , Twitter और  Instagram अकाउंट पर अपलोड करना है और caption में अपने नाम को डालना है, मतलब जिसका आप फोटो को अपलोड कर रहे हो।

अब Photo को Publish कर देना है। और 7 से 15 दिनों तक प्रतीक्षा करना है। क्योंकि Google Search Result में फ़ोटो आने में समय लगता है।

Google पर अपनी Photos कैसे डालें ? [ दूसरा  तरीका ]

अगर बात करें Google पर अपंनी Photos अपलोड करने के  दूसरे तरीके की तो वो है Free Blog बनाकर।
 आइये अब जानते हैं की Free Blog कैसे बना सकते हैं -

फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं और इसकी सहायता से अपनी फोटो को गूगल में कैसे दिखाएं ?


 इसके लिए आपको गूगल के ब्लॉगर में एक फ्री ब्लॉग बनाना है। आप चाहो तो Wix या Wordpress पर भी बना सकते हो।

Free Blog बनाने के लिए-
  1. सबसे पहले आपको Blogger.com पर जाना है।
  2. अपने Gmail अकाउंट से लॉगिन कर लेना।
  3. Create Free Blog पर क्लिक करना है।
  4.  unique Blog Address एंटर करना है।
  5. ब्लॉग का नाम डालना है
  6. और क्रिएट ब्लॉग पर क्लिक कर देना है।

Free Blog बन जाने के बाद आपको उस ब्लॉग पर एक पोस्ट  यानि की एक आर्टिकल लिखना है, जिसमे अपने  उस फोटो को अपलोड करना है जिसका नाम आपने चेंज किया हुवा था फाइल मैनेजर में जाकर।

और उस फोटो के बारे में आपको लिखना है, साथ ही आपको photo के Properties में title text और alt text में भी आपको फोटो के बारे में लिखना है, आप उसमे अपना नाम लिखे अगर वो आपका फोटो है तो।

और उस पोस्ट को पब्लिश कर देना है। Post Publish हो जाने के बाद आपको कम से 7-15  दिनों तक प्रतीक्षा करना है। क्योंकि गूगल में इंडेक्स होने में समय लगता है। अगर आपका नाम unique है, तो 7 दिन से पहले भी Google Search Result में आ सकता है।

और जब आप लगभग 15 दिनों बाद गुगल पर अपना नाम सर्च करोगे तो देखोगे की आपका फ़ोटो Google में Show हो रहा है।

Final Words:
में आशा करता हूँ कि आप जान गए होंगे कि Google पर अपनी Photos को कैसे डालते हैं। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट कर जरूर बताएं।

Tags, google par photo upload, google par photo kaise upload kare, google par photo kaise dale hindi, google me photo kaise dale, "apne photo google par kaise dale", "apni photo banana", "apni photo google par kaise dale"

Post a Comment