Conference Call क्या है ? Conference Call कैसे करते है ?

Free Conference Call: ,नमस्कार !! आपका स्वागत है   Free Service Hindi की दुनिया में। आज  हम आपसे बात  करेंगे की Conference Call क्या है ? Conference Call को Free  में कैसे Use करते हैं ? इसे इस्तेमाल करने के फायदे क्या है ?  अगर आप भी एक मोबाइल यूजर हो तो आपको तो पता होगा ही Conference Call क्या है ? अगर नहीं पता है तो एकदम टेंशन न लें क्यूंकि हम आपको अहा सारी बाटे Conference Call से जुडी हुई Free  में बताऊंगा। आपने कई बार तो देखा होगा की आपके मित्र या आस पड़ोस के लोग एक साथ कई लोगो को कॉल करके एक साथ बात कर रहे।  अगर सरल भाषा में बोले तो एक साथ दो या दो से अधिक लोगों को कॉल करके बात करने को ही Conference Call कहते हैं।


Conference Call क्या है ?

अपने मोबाइल फ़ोन से एक साथ दो या दो से अधिक लोगो को कॉल कर एक साथ बात करने को ही Conference Call कहते हैं।
उदहारण के लिए : मन लीजिये आपने किसी A व्यक्ती को कॉल किया। आपको उसी किसी किसी और दोस्तों से भी एक साथ बात करना है आपने जो A  व्यक्ती को कॉल किया उसे भी उस दोस्त से बात करवाना है तो ऐसे में आप free Conference Call का use  ले सकते हैं।
Conference Call

Free Conference Call के क्या फायदे हैं ?

Free Conference Call को इस्तेमाल करने के बहुत सरे फायदे हैं। जैसे की आप एक साथ अपने कई दोस्तो या रिश्तेदारों के साथ एक साथ बात कर सकते हो ( गप्पे लड़ा सकते हो ). ऐसे में कई बार हमरे लिए ये जरूरी भी हो जाती है की हमे एक साथ कई दोस्तों से बात करने की जरुरत पद जाती है क्यूंकि हमे कही जाने का प्लानिंग करना होता है।  तो ऐसे में Free Conference Call आपके लिए फायदेमंद शाबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Call Divert क्या है? इसे कैसे Activate और Deactivate करते हैं ?



Free Conference Call कैसे करते हैं ?

Call को Conference करने के लिए कुछ स्टेप्स है जो की आपको फॉलो करने है। इसे फॉलो कर आप Free  में कॉल को कांफ्रेंस कर सकते हो।

सबसे पहले आपको जिस नंबर पर बात करनी है उस नंबर पर आपको कॉल कर लेनी ही जिस तरह आप कॉल करते हो।  कॉल करने के बाद जब वो व्यक्ती आपका कॉल रिसीव करेगा तो आपके स्क्रीन पर "Add Call " का एक ऑप्शन दिखेगा ( एंड्राइड फ़ोन में ) उस पर आपको क्लिक करना है फिर ासपको वो नंबर एंटर करना है जिसपर आपको कॉल करना है।

नंबर डालकर कॉल करने के बाद जैसे ही वो व्यक्ती आपका कॉल रिसीव करेगा आपके स्क्रीन पर Conference Call का एक ओप्तिओंस दिखेगा आपको जस्ट उसपर क्लिक कर अपने कॉल को फ्री में कांफ्रेंस कर देना है।

अगर आप सिंपल फोन ामय की कीपैड वाला \फ़ोन उसे करते हो तो आपको जस्ट नंबर पर कॉल कर दूसरे नंबर पर कॉल कर अपने मेनू से Conference Call का ऑप्शन को चुन लेना है।

इस तरह से आपने कॉल को कांफ्रेंस कर लिया।

Frequently Asked Questions about Conference Call:

Q . क्या Gionee A1 Conference Call सपोर्ट करता है ?
Ans - हाँ। Gionee A1 Conference Call सपोर्ट करता है

Q . Micromax X 802 में Conference Call होगा ?
Ans . हाँ

Q . क्या Gionee P 5, Realme 2 Pro, Oppo F 9 Pro ,  Conference Call सपोर्ट करता है ?
Ans . हाँ Gionee P 5  Conference Call सपोर्ट करता है.

निष्कर्ष, Free Conference Call के बारे में। 
में आशा करता हूँ की आप समझ गए होंगे की  Conference Call क्या है ? Conference Call को Free  में कैसे Use करते हैं ? इसे इस्तेमाल करने के फायदे क्या है ?
अगर आपको इससे जुडी और कोई जानकारी चाहिए हो तो निचे कमेंट करना न भूलें।

Post a Comment