Monday, 24 September 2018

क्या आप प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना - आयुष्मान भारत के द्वारा फ्री ₹ 5 लाख तक के इलाज के लिए एलिजिबल हो ?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अभियान 2018 – Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Abhiyan in Hindi (PMJAY): नमस्कार दोस्तों!! आपका स्वागत है FreeServiceHindi.com में। हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 23 सितंबर 2018 को झारखंड की राजधानी राँची के प्रभात तारा मैदान में आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat), या कह लीजिए PM-JAY यानी कि प्रधानमंत्री ने जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया।
pradhanmantri-jan-aarogy-yojna-ayushman-bharat-eligible
प्रधानमंत्री ने जन आरोग्य योजना

ऐसा माना जा रहा है कि इस योजना से 10 करोड़ गरीब परिवार यानी कि लगभग 50 करोड़ लोग इस का लाभ ले पाएंगे। इसमे आप सरकारी एवं प्राइवेट हॉस्पिटल में 5 लाख रुपये तक का सालाना फ़्री में इलाज करा पाएंगे एवं दवाई भी मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी। ओर यह आयुष्मान भारत योजना प्रभावि रूप से 25 सितंबर से पूरी तरह लॉन्च हो जाएगा। और साथ ही यह बताया जा रहा है कि यह योजना पूरी तरह से पेपरलेस एवं कैशलेस रहेगा। इसमे जो भी खर्च आएंगे उसका 60% केन्द्र सरकार एवं 40% राज्य सरकार वहन करेंगे, मतलब कोई भी शुल्क लोगों को नही देना पड़ेगा इलाज के लिए, इलाज बिल्कुल मुफ्त होगा।

अब आप सोच रहे होंगे कि हम आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले सकते हैं या नहीं, कैसे चेक करें की इस योजना का लाभ लेने के लिए मेरा नाम लिस्ट में है या नही? अगर आपको नहीं पता तो घबराने की कोई बात नही, क्योंकि हम आपको यहाँ सारि जानकारी देने जा रहे हैं कि आप कैसे चेक करोगे की आपका नाम है या नही इस योजना का लाभ लेने के लिए। तो चलिए जानते हैं:

कैसे चेक करें, आयुष्मान योजना का लाभ हमको मिलेगा या नही?

आपको योजना का लाभ मिलेगा या नही, यह चेक करने का तीन तरीका है, जो कि इस प्रकार हैं;
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के ऑफिसियल वेबसाइट के द्वारा।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के टोल फ्री नम्बर पर कॉल करके।
  • लिस्टेड हॉस्पिटल में विजिट करके।


प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के ऑफिसियल वेबसाइट के द्वारा।
ऑफिसियल वेबसाइट के द्वारा अपनी एलिजिबिलिटी पता करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट आनि की mera.pmjay.gov.in पर लॉग ऑन हो जाना है। वहाँ पर आपको मोबाइल नंबर डालकर OTP वेरीफाई कर लॉगिन कर लेना है।

लॉगिन करने के बाद आपसे अपना राज्य चुनने को कहा जायेगा, ओर साथ ही कैटेगरी सेलेक्ट करने को कहा जायेगा मतलब आप अपनी एलिजिबिलिटी किसके द्वारा चेक करना चाहते हो?
अपना नाम डालकर या राशन कार्ड नंबर डालकर।
कोई भी विकल्प चुनकर आप अपना नाम देख सकते ही कि इस योजना का लिस्ट में है या नही।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के टोल फ्री नम्बर पर कॉल करके।
इस योजना के लिए जो एक टॉल फ़्री हेल्पलाइन नम्बर जारी किया गया है, जिसपर आप कॉल कर कोई भी जानकारी जो चाहिए हो आयुष्मान भारत से जुडी चाहे वो आपका नाम  लिस्ट में  है या नही चेक करना हो या कुछ और सब जान सकते हो।
आयुष्मान भारत योजना टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर है 14555.

लिस्टेड हॉस्पिटल में विजिट करके।
अगर आप लिस्टेड हॉस्पिटल में जाकर जानना चाहेंगे की आपका नाम लाभ लेने के लिए इस योजना में शामिल है या नही तो आराम से जान सकते हो। इसके लिए आपको आयुष्मान भारत योजना से जुड़े प्राइवेट एवं सरकारी हॉस्पिटल में जाकर, वहाँ उपलब्ध आरोग्य मित्र से मिलना होगा। वो आपसे कुछ डिटेल्स मांगेंगे जैसे आधार कार्ड डिटेल, राशन कार्ड नंबर या कुछ और पहचान पत्र डिटेल। अगर आपका नाम योजना में होगा तो आपको आरोग्य मित्र ekard दे देंगे, जिसकी सहायता से आप कभी भी 5 लाख तक का लाभ ले पायेंगे। इस ईकार्ड में आपका नाम फ़ोटो और पता अंकित होगा।

अभी भी कुछ ऐसे राज्य हैं जहाँ इस योजना को लागू नही किया गया है, ओर प्रधानमंत्री मोदी ने भी छूट दी है और कहा है कि सभी अपनी इच्छा से योजना को लागू करें। योजना को लागू नही करने वाले राज्य इस प्रकार हैं: पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, केरल, तेलंगाना, पंजाब एवं दिल्ली।

यह पोस्ट लिखे जाने तक 13000 हॉस्पिटल शामिल हो चुके हैं इस योजना में ओर अभी फिलहाल 445 जिलों में यह योजना शुरू हो रही है। जैसा कि श्री मोदी ने कहा है कि जो हॉस्पिटल अच्छी सेवायें देंगे उसे सरकारी लाभ भी मिलेगा। और अगर आप एलिजिबल हो और यह योजना आपके राज्य में लागू नही हुआ है तो आप किसी भी हॉस्पिटल, जो योजना से जुड़े हैं वहाँ से आप लाभ ले सकते हो।

ये सब तो ठीक है, यब सवाल आता है कि इस योजना के तहत हम किन बीमारियों का इलाज करा सकते हैं?
तो आपको बता दें, इसमे अभी फिलहाल 1300+ पैकेज हैं जिसमे की कैंसर सर्जरी, कीमोथेरेपी, बाईपास सर्जरी, रेडिएशन, न्यूरो सर्जरी साथ ही और भी सुविधाएं जैसे एम.आर.आए. एवं सिटी स्केन जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

तो मैं आशा करता हूँ कि आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat)  प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जुडी सारी जानकारी आपको मिल गयी होगी। ऒर कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हो।

अगर यह जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि वो भी
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जुडी सारी जानकारी प्राप्त कर सके और इस योजना का लाभ ले सके यदि एलिजिबल हो तो।

No comments:

Post a Comment